सूचना केन्द्र में कोरोना से बचाव व जागरूकता की लगाई प्रदर्शनी, कोरोना से बचाव व जागरूकता प्रदर्शनी 30 तक

जालोर। स्थानीय सूचना केन्द्र परिसर में कोरोना महामारी से बचाव व जागरूकता से सम्बंधित प्रदर्शनी लगाई गई है। जिसमेंं आम जन व विद्यार्थियों का आना लगातार जारी है। सभी इस प्रदर्शनी को देखकर कोरोना के प्रति स्वयं भी जागरूक हो रहे है तथा परिवार जन व आस पड़ौस के लोगों को भी जागरूक करने का विचार लेकर लौट रहे है। कोरोना के प्रति जागरूकता प्रदर्शनी एक जुलाई से आयोजित की गई है जो कि आम जन के अवलोकनार्थ अब आगामी 30 सितम्बर तक रहेगी। प्रदर्शनी में कोरोना से बचाव एवं जागरूकता के सम्बंधित फ्लेक्स बैनर्स के माध्यम से महामारी के चलते स्वस्थ रहने सम्बंधित एडवाईजरी, विशेषज्ञ डॉक्टर कमेटी द्वारा जारी अपील, कोरोना से बचाव की सावधानियां, प्लाज्मा डोनेट कर अपनी जिम्मेदारी निभाने की अपील, कोरोना वॉरियर्स का संकल्पए समय पर चिकित्सकीय सलाह लेने एवं मानवता का धर्म निभाते हुए निराश्रितों का सहारा बनने, गरीब और जरूरतमंदों तक खाना पहुंचाने में सहयोग सम्बंधित राज्य सरकार द्वारा किये गये प्रयासों को प्रदर्शित किया गया है। प्रदर्शनी में नागरिकों को कोरोना संक्रमण बचाव व सावधानियों का पालन करने एवं कोरोना संक्रमण से दूर रहने के बारे में जानकारी दी जा रही हैं।
जागरूकता वाहनों से कोविड-19 के प्रति किया जा रहा जागरूक
जिला प्रशासन तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा कोविड-19 जागरूकता अभियान के अंतर्गत जागरूकता संदेश वाहनों से कोविड-19 के प्रति आमजन को जागरूक किया जा रहा हैं। कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ हैं, इसके संक्रमण से बचने के लिए सावधानियां रखना एवं बचाव के उपायों के बारे में जन जागरूकता के उद्देश्य से सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा तैयार ऑडियो मैसेज के माध्यम से आम जन को जागरूक किया जा रहा है। जिसके तहत वाहनों पर लगे ध्वनि प्रसारण यंत्र द्वारा कोविड-19 जागरूकता कंटेंट गीतों संदेशों से कोरोना महामारी के प्रति सचेत रहते हुए रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया जा रहा है। जालोर शहर के समस्त वाड्र्स एवं मुख्य सड़कों, चौराहों गलियों, मौहल्लों में घूम-घूम कर जागरूकता संदेश वाहनों द्वारा नागरिकों को कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसी प्रकार नगर परिषद जालोर के 8 सफाई वाहन, भीनमाल नगर पालिका के 8 सफाई वाहन तथा सांचौर नगर पालिका के 4 सफाई वाहन द्वारा ऑडियो जागरूकता संदेश से नागरिकों को कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूक किया जा रहा हैं।
पेम्पलेट व पोस्टर के माध्यम से कोरोना के प्रति जागरूकता
सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा कोरोना से बचाव एवं सावधानियों के पोस्टर एवं पेम्पलेट से लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा हैं। राजस्थान सतर्क है की थीम पर आधारित पोस्टर व पेम्पलेट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना महामारी से जीवन रक्षा के लिए जिम्मेदारी निभाने की अपील की है। पोस्टर में एक भी गलती पड़ेगी भारी, कोरोना है घातक बीमारी…,इससे पहले की जान पर बन आएए कोरोना से बचाव के उपाय अपनाएं….,भीड़ में जाने की ऐसी भी क्या मजबूरी, कोरोना से जीवन को बचाना है जरूरी…,स्वयं व अपनों के लिए मुश्किल न बढ़ाएं, कोरोना से बचाव के उपाय अपनाएं…,संदेशों के माध्यम से आमजन को जागरूक किया गया है। पोस्टर एवं पेम्पलेट में बार-बार हाथ धोने, दो गज की दूरी बनाये रखनेए मास्क पहनने, हाथ नहीं मिलाने एवं भीड़-समारोह से बचने की अपील की गई हैं। सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित इन पेम्पलेटों का वितरण जिले भर में किया जा रहा हैं तथा कोरोना जागरूकता के पोस्टर भी जिले भर मे चस्पा किये जाने की कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गई है।